बालो की सही देखभाल

बालो की सही देखभाल

अगर बालो की देखभाल न की जाए तो बाल असमय गिरने लगते हैं साथ ही बालों का रंग भी सफ़ेद होने लगता है। कुछ ऐसे सामान्य टिप्स हैं, जिन्हे आजमाकर आप भी अपने बालों की सही देखभाल कर सकते है :
नियमित रूप से अपने बालों की सफाई कीजिये। दो से तीन दिन में बालों में शैम्पू करें लेकिन ध्यान रखें बहुत गर्म पानी का प्रयोग न करें। स्वस्थ बालों के लिए बालों की सफाई जरूरी है , इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आप अच्छी किस्म के शैम्पू व कंडीशनर का प्रयोग करें।
बालों का मसाज
हफ्ते में एक बार बालों का मसाज भी जरूरी हैं। इसके लिए आपको बालों में बहुत अधिक तेल लगाने की जरूरत नहीं है। मसाज ऐसा होना चाहिए , जिससे सिर मेँ ब्लड सर्कुलेशन ठीक प्रकार से हो , बालों की मसाज करने के बाद सिर पर गर्म तौलिया लपेट लें।
यदि बाल बहुत बड़ जाएँ तो उनकी देखभाल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए हर दो से तीन महीनो में बालों को कटवा लें , इससे आपके बल स्वस्थ दिखेंगे और उनकी देखभाल करने में भी आसानी होगी। ऐसा हेअरकट अपनाएं जो आपके चेहरे पर सूट करे।
बाल रंगने मेँ सावधानी बरतें
यदि आपके बल सफ़ेद हो रहे है तो उनको रंगत वक्त सावधानी बरतें। बालों को रंगने के दौरान ध्यान रखें कि आप अपने बालों के रंग से बहुत अधिक हल्के रंग का प्रयोग न करे क्योंकि इससे आपके बालों पर अत्यधिक रसायनों का प्रभाव पड़ेगा और आपके बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है।
हमेशा अपने बालों को ध्यान में रखकर ही रंगों का चयन करें।
बालों की मजबूती बढ़ाएं
अगर बदलते मौसम मेँ आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं और आप इनकी रोकथाम के लिए फिक्रमंद हैं तो आपके रसोई मेँ ही ऐसी चीजें उपलब्ध है , जो बाल झड़ने की रोकथाम मेँ मददगार हो सकती है।
प्याज का रस :-
प्याज का रस मेँ सल्फर अच्छी मात्रा में है जो शरीर मेँ ‘कोलोजेन ‘ की मात्रा बढ़ाता है , जिससे बाल घने होते हैं।
प्याज का रस निकालकर इसे बालों पर १५ मिनट तक लगाएं और फिर शैम्पू से बाल साफ करें।
अंडे का मास्क – अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है , जो बाल घने करने में मददगार है। इसके अलावा इसमें जिंक , सल्फर , आयरन, सेलेनियम , फास्फोरस और आयोडीन भी अच्छी मात्रा में होता है।
आलू का रस :- आलू को कीसकर इसका रस निकल लें और सिर पर लगाकर १५ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के शैम्पू से बाल साफ करे। इससे बालों का गिरना तो कम होगा ही , साथ ही यह नेचुरल कंडिशनर भी है।
हिना पैक – मेंहदी न सिर्फ बालों की रंगत बरकरार रखती है बल्कि यह बालों को मजबूत भी बनाती है। इसमें थोड़ा आंवला पाउडर मिलाकर लगाएं और १५ मिनट बाद धो लें। इससे बालों की कंडीशनर होगी और बाल मजबूत रहेंगे।
मैथी दाना :-
मैथी दाना शरीर में टेस्टोटेरोन का स्तर बढ़ाता है जिससे बाल मजबूत होते है।
एक चम्मच मैथी के पेस्ट में दो चम्मच नारियल तेल मिलाएं और बालों में ३० मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे शैम्पू कर लें।

Leave a Reply

Close Menu
×
×

Cart